नेटवर्क मार्केटिंग कितना सच कितना झूठ : Networking Marketing Kitna Sach Kitna Jhuth

Complimentary Offer

  • Pay via readwhere wallet and get upto 40% extra credits on wallet recharge.

नेटवर्क मार्केटिंग कितना सच कितना झूठ : Networking Marketing Kitna Sach Kitna Jhuth

This is an e-magazine. Download App & Read offline on any device.

आप इस क्षेत्र में पुराने हैं, आप ज्ञानी हैं, आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में सब कुछ मालूम है, आपको सारे कम्पेन्सेशन प्लान की जानकारी है, आपको सारी नेटवर्क कंपनियों की जानकारी है, आपने सारे श्रेष्ठ लेखकों की किताबें पढ़ी हैं, आपने एक से बढ़कर एक टेप सुने है और वीडियो देखे हैं, आप नेटवर्क मार्केटिंग पर शास्त्र लिखने की योग्यता रखते हैं। ‘‘लेकिन क्या आप डायमण्ड हैं’’
मित्रों, मेरे पास इतना वक्त नहीं है कि मैं आपकी गहराई नापूं, आपकी विद्वता की ऊँचाई देखूं, मेरा तो सिर्फ एक सीधा और तीखा सवाल है। ‘‘जब आप इतने अनुभवी हैं, ज्ञाता हैं, विद्वान हैं, पुराने हैं तो आखिर डायमण्ड क्यों नहीं हैं’’, इसका अर्थ यह है कि इन सब के बावजूद कोई तत्व है जिसकी आपके अंदर कमी है।
मैं सिर्फ एक बात जानता हूं कि ‘‘आप कितना जानते हैं, वह उतना महत्त्वपूर्ण नहीं है, महत्त्वपूर्ण यह है कि आप कितना करते हैं’’। हो सकता है कि आप 100 सूत्र जानते हैं लेकिन सिर्फ 5 सूत्रों का ही पालन करते हो और एक दूसरा व्यक्ति सिर्फ 20 सूत्र जानता है लेकिन उसमें से 15 का पालन करता है तो मेरी नजर में वह दूसरा व्यक्ति आपसे ज्यादा सफलता के योग्य है।