मज़दूर बिगुल Mazdoor Bigul
मज़दूर बिगुल Mazdoor Bigul

मज़दूर बिगुल Mazdoor Bigul

This is an e-magazine. Download App & Read offline on any device.

July 2016

‘मज़दूर बिगुल’ का स्वरूप, उद्देश्‍य और जिम्मेदारियां
‘मज़दूर बिगुल’ व्‍यापक मेहनतकश आबादी के बीच क्रान्तिकारी राजनीतिक शिक्षक और प्रचारक का काम करता है। यह मज़दूरों के बीच क्रान्तिकारी वैज्ञानिक विचारधारा का प्रचार करेगा और सच्‍ची सर्वहारा संस्‍कृति का प्रचार करेगा। यह दुनिया की क्रान्तियों के इतिहास और शिक्षाओं से, अपने देश के वर्ग संघर्षों और मज़दूर आन्‍दोलन के इतिहास और सबक से मज़दूर वर्ग को परिचित करायेगा तथा तमाम पूंजीवादी अफवाहों-कुप्रचारों का भण्‍डाफोड़ करेगा।

मज़दूर बिगुल’ भारतीय क्रान्ति के स्‍वरूप, रास्‍ते और समस्‍याओं के बारे में क्रान्तिकारी कम्‍युनिस्‍टों के बीच जारी बहसों को नियमित रूप से छापेगा और ‘बिगुल’ देश और दुनिया की राजनीतिक घटनाओं और आर्थिक स्थितियों के सही विश्‍लेषण से मज़दूर वर्ग को शिक्षित करने का काम करेगा।
स्‍वयं ऐसी बहसें लगातार चलायेगा ताकि मज़दूरों की राजनीतिक शिक्षा हो तथा वे सही लाइन की सोच-समझ से लैस होकर क्रान्तिकारी पार्टी के बनने की प्रक्रिया में शामिल हो सकें और व्‍यवहार में सही लाइन के सत्‍यापन का आधार तैयार हो।

‘मज़दूर बिगुल’ मज़दूर वर्ग के बीच राजनीतिक प्रचार और शिक्षा की कार्रवाई चलाते हुए सर्वहारा क्रान्ति के ऐतिहासिक मिशन से उसे परिचित करायेगा, उसे आर्थिक संघर्षों के साथ ही राजनीतिक अधिकारों के लिए भी लड़ना सिखायेग, दुअन्‍नी-चवन्‍नीवादी भूजाछोर ”कम्‍युनिस्‍टों” और पूंजीवादी पार्टियों के दुमछल्‍ले या व्‍यक्तिवादी-अराजकतावादी ट्रेडयूनियनों से आगाह करते हुए उसे हर तरह के अर्थवाद और सुधारवाद से लड़ना सिखायेगा तथा उसे सच्‍ची क्रान्तिकारी चेतना से लैस करेगा। यह सर्वहारा की कतारों से क्रान्तिकारी भरती के काम में सहयोगी बनेगा।
‘मज़दूर बिगुल’ मज़दूर वर्ग के क्रान्तिकारी शिक्षक, प्रचारक और आह्वानकर्ता के अतिरिक्‍त क्रान्तिकारी संगठनकर्ता और आन्‍दोलनकर्ता की भी भूमिका निभायेगा।

Previous Issues